Site icon Daedalos Media

4 ऐसी बिमारी है जो आपको कर देंगी बर्बाद।

4 ऐसी बिमारी है जो आपको कर देंगी बर्बाद।

आज कल का वातावरण बहुत ज्यादा बदल रहा है, जिसकी वजह से बहुत सारी बीमारियां भी बढ़ती है और इन्हीं बीमारियों की वजह से हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बीमारियां हमें बहुत तरह से हो सकती है, जैसा कि खान पान पर सही से ध्यान न देना, नियमित व्यायाम न करना यह और भी अन्य चीजें जिसकी वजह से हमें बीमारियां हो सकती है तो आज ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बात करेंगे जिनसे हम कैसे बच सकते हैं और अगर नहीं बचे। तो क्या हो सकता है?

4 ऐसी बीमारियां जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

इबोला वायरस रोंग

इबोला वायरस बिमारी से बहुत तरह के लक्षण हैं। जैसे ही पशुओं को पकाते या उनको पकाते समय खाते वक्त संक्रमित हो सकता है। जो भी इसे जूझ रहे हैं, पहले से ही उनका लाल मल। कबीर? इनकी वजह से भी हमें इबोला वायरस हो सकता है। इनके अलावा कोई भी व्यक्ति है जो इससे संक्रमित हैं। पहले से उनकी आंख, नाक के मुँह को छूने से भी यह वायरस फैल सकता है। बोला, किसी से कट जा पे कट गया हो, उसकी वजह से भी फैल सकता है। इसका लक्षण की बात करें। तो इसके अंदर सर दर्द, बुखार, थकान ये सभी चीजें होती है। बोला का? कुछ टीका से इलाज किया जा सकता है या कुछ में ऑडिशंस को लेकरके अगर यह शुरुआत में ही पता चल जाए तो

इबोला वायरस या से कैसे बचें?

इबोला वायरस से बचने के लिए भी जीतने भी संक्रमण। के तरीके हैं उनसे बच कर के रहें ताकि आप उनसे दूर रह सकें और जिसकी वजह से आपके शरीर में यह संक्रमण या रोग ना फैले।

एचआईवी या एड्स?

एचआईवी बिमारी एक ह्यूमो इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस है जो कि शरीर के अंदर सभी कोशिकाओं को संक्रमित कर देता है, जिसकी वजह से एचआईवी हमें हो जाता है। यह पूरे शरीर में फैल जाता है। विश्व के अंदर लगभग साढे़ 3,00,00,000 एचआईवी के मरीज हैं। और एचआईवी एक बहुत बड़ी जानलेवा बिमारी है। अच्छा आई वी के मुख्य कारण जो है एक ही इंजेक्शन का बार बार इस्तेमाल करना या संक्रमित व्यक्ति के साथ संबंध बनाना।

एचआईवी या एड्स से कैसे बचें?

एचआईवी एड्स बिमारी से बचने के लिए अपने संबंध को अच्छा बनाएं और बैरिकेड मेथड इसका यूज़ करें और अपने डॉक्टर की सलाह लें।

इन्फ्लूएंजा

इन्फ्लूएंजा बिमारी होता कैसे है? जब कोई बीमार व्यक्ति खास्ता है या छींकता है या सांस लेता है, वया छोड़ता है तो उसके आसपास का व्यक्ति भी उसे संक्रमित हो जाते हैं जो इन्फ्लूएंजा से पहले ही जूझ रहे हैं और उनके हॉट छूना आंख या नाक छूने से भी व्यक्ति। इस इन्फ्लूएंजा फ्लू की चपेट में आ सकता है। ।

इन्फ्लूएंजा से कैसे बचें।

इन्फ्लूएंजा से बचने के लिए वार्षिक फ्लू का टीकाकरण कराना जरूरी है। अच्छे से स्वच्छ बनकर हमेशा रहना चाहिए। और हमेशा हाथ धोकर के खाना खाना |

ट्यूबरक्लोसिस क्या है?

ट्यूबरक्लोसिस एक ऐसी बिमारी है जो आमतौर पर एक ही हवा में सांस लेने पर फैलती है। जो व्यक्ति संक्रमित होता है उसके साथ रहने से या उसके साथ खाने पीने से भी फैलता है।

वैसे खांसी तो एक आम समस्या है, मगर यह ज्यादा दिनों से हो रही है तो यह कुछ और ही रूप ले सकती है। जब ट्यूबरक्लोसिस से कोई प्रभावित होता है तो उसका कई लक्षण हैं जैसे कि। वजन कम हो सकता है बहुत ज्यादा पसीना आना, रात को बुखार लगना। या फिर थकान महसूस करना, ये सभी लक्षण। And for daily updates reach us

ट्यूबरक्लोसिस से कैसे बचें।

ट्यूबरक्लोसिस से बचाने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दें ऐसी जगह पर है जहाँ की हवा अच्छी हो। वातावरण शुद्ध हो और अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

ऐसी और भी अधिक जानकारी जानने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करने। और नोटिफिकेशन का अलाउ कर दे। जिससे आपके पास हमारी सारी जानकारी जल्द से जल्द पहुँच सके।

To learn More about It you can go this Offcial webiste of WHO

whatr is aids ?

Aids is disease which is cause because of unhygeinic relationship

what is Tb ?

Tb is a disease which happen because of long term coughing

Exit mobile version